Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

निफ्टी को सीमित दायरे में प्रतिरोध का सामना करना पड़ सकता है; निवेशकों को मुनाफा सुरक्षित रखना चाहिए

Nifty Outlook: सोमवार को बाजार के स्थिर खुलने की उम्मीद है, जिसमें संभावित प्रतिरोध स्तर 24,700 और 24,850 पर हैं। नीचे की ओर, समर्थन स्तर 24,250 और 24,050 पर होने की उम्मीद है। साप्ताहिक सापेक्ष शक्ति सूचकांक वर्तमान में 69.71 पर है, जो कीमत से किसी भी विचलन के बिना एक तटस्थ बाजार भावना को दर्शाता है। MACD तेजी से बना हुआ है, हालांकि संकीर्ण हिस्टोग्राम सूचकांक की निरंतर वृद्धि के बावजूद ऊपर की ओर गति में मंदी का सुझाव देता है।

संभावित शीर्ष पर पहुंचने और साप्ताहिक नुकसान को बढ़ाने के बाद, बाजारों ने आखिरकार राहत की सांस ली और सप्ताह को सकारात्मक नोट पर बंद किया। यह एक छोटा सप्ताह था, क्योंकि 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के कारण व्यापारिक अवकाश था। पिछले चार कारोबारी दिनों के दौरान, बाजार में उतार-चढ़ाव बना रहा; हालांकि, वे 50-डीएमए से ऊपर बने रहने के दौरान एक निश्चित सीमा के भीतर रहे।

भारत VIX

व्यापारिक सीमा मामूली रूप से अधिक रही; निफ्टी इन चार कारोबारी सत्रों के दौरान 464.20 अंकों की सीमा में दोलन करता रहा और फिर अपने उच्चतम बिंदु पर पहुंच गया। अस्थिरता थोड़ी कम हुई; भारत VIX सप्ताह के दौरान 6.08% बढ़कर 14.40 पर पहुंच गया। हेडलाइन इंडेक्स 173.65 अंकों (+0.71%) की साप्ताहिक बढ़त के साथ बंद हुआ।

बाजार अभी भी एक सीमा के भीतर हैं; हालांकि, वे वर्तमान में परिभाषित ट्रेडिंग रेंज के ऊपरी छोर के करीब कारोबार कर रहे हैं। डेरिवेटिव डेटा के अनुसार, 24,500 और 24,800 के बीच स्ट्राइक पर महत्वपूर्ण कॉल ओआई का संचय देखा जा रहा है। इसके अलावा, मौजूदा स्तरों से ऊपर की ओर कोई भी चाल निफ्टी को विस्तारित ट्रेंडलाइन पैटर्न प्रतिरोध का परीक्षण करते हुए देखेगी; यह पैटर्न समर्थन है जिसका निफ्टी ने नीचे जाते समय उल्लंघन किया।

निफ्टी

यह समर्थन अब प्रतिरोध में बदल गया है और यह उम्मीद की जाती है कि यह मौजूदा स्तरों से निफ्टी के किसी भी ऊपर की चाल का विरोध करेगा। निचले स्तर पर, 50-डीएमए 24,407 पर रखा गया है। 24,000 स्ट्राइक पर देखे गए अधिकतम पुट ओआई के साथ, 24,000-24,100 का क्षेत्र अब बाजारों के लिए सबसे तात्कालिक और महत्वपूर्ण समर्थन क्षेत्र है।

सोमवार को सप्ताह की स्थिर शुरुआत देखने को मिल सकती है; 24,700 और 24,850 के स्तर संभावित प्रतिरोध बिंदु के रूप में काम कर सकते हैं। समर्थन 24,250 और 24,050 के स्तर पर कम है।

साप्ताहिक RSI 69.71 पर है; यह तटस्थ रहता है और कीमत के विरुद्ध कोई विचलन नहीं दिखाता है। साप्ताहिक MACD तेजी वाला है; हालाँकि, संकीर्ण हिस्टोग्राम धीमी गति दिखाता है जबकि सूचकांक ऊपर की ओर बढ़ रहा है।

साप्ताहिक चार्ट के पैटर्न विश्लेषण से पता चलता है कि 25,078 का जीवनकाल उच्च बाजारों के लिए एक मध्यवर्ती शीर्ष बना हुआ है। जब तक इस स्तर को आश्वस्त रूप से नहीं लिया जाता है, तब तक कोई ट्रेंडिंग मूव की संभावना नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बिंदु जो ध्यान आकर्षित करता है वह है बाजार की चौड़ाई।

डायवर्जिंग

व्यापक निफ्टी 500 इंडेक्स की संचयी AD लाइन नकारात्मक रूप से डायवर्जिंग देखी जाती है। इसका मतलब यह होगा कि कम से कम स्टॉक ऊपर की ओर बढ़ रहे हैं।

कुल मिलाकर, आने वाले सप्ताह में बाजार स्थिर रह सकते हैं; हालाँकि, भले ही ऊपर की ओर बढ़ना जारी रहे, बाजार उच्च स्तरों से सुधारात्मक रिट्रेसमेंट के लिए अतिसंवेदनशील बने रहेंगे। अब उच्च स्तरों पर मुनाफे की रक्षा करने पर अधिक जोर देने की आवश्यकता है।

नई खरीदारी को अत्यधिक स्टॉक-विशिष्ट रखते हुए, मजबूत और सुधरती सापेक्ष शक्ति वाले स्टॉक पर ध्यान केंद्रित करना समझदारी होगी।

लीवरेज्ड पोजीशन को सीमित और विवेकपूर्ण मात्रा में रखा जाना चाहिए। आने वाले सप्ताह के लिए सतर्क दृष्टिकोण की सलाह दी जाती है।

रिलेटिव रोटेशन ग्राफ्स® पर हमारे नज़रिए में, हमने विभिन्न क्षेत्रों की तुलना CNX500 (NIFTY 500 इंडेक्स) से की, जो सूचीबद्ध सभी स्टॉक के फ्री फ्लोट मार्केट कैप का 95% से अधिक प्रतिनिधित्व करता है।

रिलेटिव रोटेशन ग्राफ (RRG) सेक्टरल सेटअप में कोई महत्वपूर्ण बदलाव नहीं दिखाते हैं। नेतृत्व की कमी चिंता का विषय बनी हुई है, क्योंकि केवल निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स ही अग्रणी चतुर्भुज के अंदर है। निफ्टी

पीएसई और रियल्टी इंडेक्स कमजोर चतुर्भुज के अंदर हैं। इसके अलावा, खपत और ऑटो इंडेक्स भी कमजोर चतुर्भुज के अंदर हैं। पीएसई और खपत सूचकांक अपनी सापेक्ष गति पर सुधार करते हुए दिखाई दे रहे हैं।

निफ़्टी बैंक इंडेक्स

निफ़्टी बैंक इंडेक्स पिछड़े हुए चतुर्थांश में वापस आ गया है। यह व्यापक बाजारों की तुलना में अपेक्षाकृत कम प्रदर्शन करने वाला है। निफ़्टी मेटल इंडेक्स पिछड़े हुए चतुर्थांश में वापस आ गया है। निफ़्टी कमोडिटीज़, एनर्जी, पीएसयू बैंक और इंफ्रास्ट्रक्चर इंडेक्स भी पिछड़े हुए चतुर्थांश में हैं। इनमें से कुछ व्यापक बाजारों के मुकाबले अपनी सापेक्ष गति में सुधार करते हुए देखे जा रहे हैं।

निफ़्टी सेवा क्षेत्र, फार्मा, मीडिया, वित्तीय सेवाएँ, FMCG और मीडिया इंडेक्स सुधार वाले चतुर्थांश में हैं। आने वाले सप्ताह में वे अपने सापेक्ष प्रदर्शन में सुधार करना जारी रखेंगे।

(लेखक, CMT, MSTA, एक परामर्श तकनीकी विश्लेषक और EquityResearch.asia और ChartWizard.ae के संस्थापक हैं।)

Spread the love

Teaching and empowering people to understand the benefits of an honest financial system. - Gold Silver Reports

Leave a Comment