Join WhatsApp

Join Now

Join Telegram

Join Now

Fundamental Analysis of Commodity Market for Today [30 July 2024]

Gold Market Report: पिछला सप्ताह सराफा बाजार के लिए, खास तौर पर भारत में, काफी घटनापूर्ण रहा। बजट में घोषित 9% शुल्क कटौती ने आभूषण उद्योग और निवेशकों को काफी बढ़ावा दिया। इस कदम ने सोने को और अधिक किफायती बना दिया, जिसकी कीमतें अपने रिकॉर्ड उच्च स्तर से 8% से अधिक कम हो गईं, जिससे दीर्घकालिक धारकों के लिए एक आकर्षक निवेश अवसर प्रस्तुत हुआ; धातु उस दिन ~6% नीचे थी। हाजिर बाजारों में, सोने (Gold) में लगातार दूसरे सप्ताह गिरावट आई क्योंकि अमेरिकी जीडीपी आम सहमति से बेहतर रही। इस सप्ताह, हम अमेरिका से भारी डेटा प्रवाह के कारण निरंतर अस्थिरता की उम्मीद करते हैं।

  • Silver Market Report: घरेलू बाजार में चांदी की कीमतों में भी उल्लेखनीय गिरावट आई, जो 9% से अधिक गिर गई – अक्टूबर 2022 के बाद से सबसे तेज साप्ताहिक गिरावट। ड्यूटी कट और औद्योगिक धातुओं में बिकवाली के कारण सफेद धातु को दोहरा झटका लगा। बेस मेटल के प्रमुख उपभोक्ता चीन में चल रही आर्थिक मंदी की पुष्टि पीबीओसी द्वारा आश्चर्यजनक दर कटौती से हुई। इस सप्ताह, गैर-कृषि पेरोल, उपभोक्ता विश्वास और FOMC कथन जैसे महत्वपूर्ण डेटा रिलीज़ से चांदी की कीमतों (Silver Prices) में उतार-चढ़ाव रहने की उम्मीद है। फेड (Fed) की ओर से कोई भी नरम रुख वाली घोषणा चांदी को निचले स्तरों पर सहारा दे सकती है।
  • Crude Oil Market Report: NYMEX कच्चे तेल की कीमतों (Crude Oil Prices) में पिछले सप्ताह 1.9% की गिरावट आई, जो लगातार तीसरे सप्ताह गिरावट का संकेत है। चीन की आर्थिक मंदी को लेकर चिंताओं ने सकारात्मक अमेरिकी डेटा को पीछे छोड़ दिया, जहाँ कच्चे तेल के स्टॉक में लगातार चौथे सप्ताह गिरावट आई और Q2 GDP वृद्धि 2.8% तक बढ़ गई। बाजार प्रतिभागी 1 अगस्त को होने वाली OPEC+ निगरानी समिति की बैठक पर भी नज़र रख रहे हैं, हालाँकि उत्पादन नीति में कोई बदलाव अपेक्षित नहीं है।
  • Copper Market Report: पिछले सप्ताह कॉपर वायदा (Copper Futures) $4.10 के स्तर से ऊपर बंद हुआ, हालाँकि चीन में मांग संबंधी चिंताओं और जोखिम वाली संपत्तियों में व्यापक बिकवाली के कारण वे लगातार तीसरे सप्ताह गिरे। एक प्रमुख राजनीतिक बैठक में चीनी नेताओं की ठोस नीति योजनाओं की कमी ने आर्थिक दृष्टिकोण को कमज़ोर कर दिया। हालांकि, चीन के केंद्रीय बैंक द्वारा कई बेंचमार्क उधार दरों में आश्चर्यजनक कटौती से तांबे की कीमतों को कुछ समर्थन मिला। अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों से उम्मीद से अधिक मजबूत दूसरी तिमाही की वृद्धि भी कुछ राहत प्रदान करती है।
Spread the love

Teaching and empowering people to understand the benefits of an honest financial system. - Gold Silver Reports

Leave a Comment